निर्देश- नीचे दिए गए गद्यांश को पढ़कर सबसे उचित
विकल्प का चयन कीजिए।
     
क्रिया
      Incorrect.  
      
     
 
     
क्रियाविशेषण
      Incorrect.  
      
     
 
     
संबंधवाचक
      Incorrect.  
      
     
 
     
अनुपात 
      Correct!  
       भी' निपात शब्द है। इसके अलावा अन्य निपात शब्दों हैं - ही, तो, हाँ, मत, नहीं आदि।
     
 
 
 
   
2. इसके विपरीत हर घर की दूसरी सच्चाई यह भी है कि...
     
सूक्ति
      Incorrect.  
      
     
 
     
वास्तविक
      Incorrect.  
      
     
 
     
वास्तविकता 
      Correct!  
       वाक्य के अंतर्गत रेखांकित अंश का समानार्थी शब्द है वास्तविकता।
     
 
     
सद्वचन
      Incorrect.  
      
     
 
 
 
   
3. 'घर के टूटने-बिखरने का मुख्य कारण क्या है?
     
बच्चों के बारे में न जानना
      Incorrect.  
      
     
 
     
माता-पिता बनने का अर्थ न जानना
      Incorrect.  
      
     
 
     
दाम्पत्य का अर्थ न जानना 
      Correct!  
       घर के टूटने-बिखरने का मुख्य कारण है - दाम्पत्य का अर्थ न जानना। सम्प्रति गद्यांश में लेखक ने स्पष्ट किया है कि दाम्पत्य की शुरुआत कैसे करनी चाहिए? यह जीवन निश्चय ही जीवन रूपी धुरी के दो पहिये के समान है, जिसे समझना परमावश्यक है।
     
 
     
घर बसाने की जल्दी करना
      Incorrect.  
      
     
 
 
 
   
4. हर घर में किस चीज का आग्रह बना हुआ ह!
     
बच्चों को स्कूल न भेजने का
      Incorrect.  
      
     
 
     
बहुत छोटे बच्चे को स्कूल में पढ़ाने का
      Incorrect.  
      
     
 
     
बहुत छोटे बच्चे की दुकान भेजने का
      Incorrect.  
      
     
 
     
बहुत छोटे बच्चे को स्कूल में बिठाकर आने का 
      Correct!  
       हर घर में बहुत छोटे बच्च का स्कूल में बिठा आने का आग्रह बना हुआ है।
     
 
 
 
   
5. लेखक के लिए किसका शिक्षा प्राप्त करना जरूरी है?
     
पति-पत्नी बनने का
      Incorrect.  
      
     
 
     
बच्चों को किसी भी प्रकार की शिक्षा देने का
      Incorrect.  
      
     
 
     
अच्छे माता-पिता बनने का 
      Correct!  
       प्रस्तुत गद्यांश में लेखक का कहना है कि सभी को अच्छे माता-पिता बनने का शिक्षा प्राप्त करना जरूरी है। तभी वह अपने बच्चों की सही ढंग से परवरिश कर सकता है।
     
 
     
छोटे-छोटे बच्चों को उच्च विद्यालयों में प्रवेश दिलाने का
      Incorrect.  
      
     
 
 
 
   
6. माता-पिता को बच्चों की सही शिक्षा के बारे में जानना क्यों जरूरी है?
     
बच्चों को ज्ञानवान् बनाया जा सके।
      Incorrect.  
      
     
 
     
ताकि बच्चों को उच्च डिग्रियाँ प्राप्त कराई जा सके।
      Incorrect.  
      
     
 
     
ताकि बच्चे स्वयं प्रवेश लेने योग्य बन सकें।
      Incorrect.  
      
     
 
     
जिससे बेहतर समाज का निर्माण किया जा सके। 
      Correct!  
       माता-पिता को बच्चों की सही शिक्षा के बारे में जानना इसलिए आवश्यक है कि अच्छी शिक्षा-दीक्षा से वे एक अच्छे समाज का निर्माण कर सकते हैं। समाज से ही बढ़ता हुआ एक
अच्छे राष्ट्र का निर्माण भी संभव है।
     
 
 
 
   
7. समाज और सत्ता किसके प्रति सजग नहीं है?
     
अभिभावकों के द्वारा शिक्षा प्राप्त न करने के प्रति
      Incorrect.  
      
     
 
     
ज्ञानवान् समाज न बन पाने के घोर संकट के प्रति
      Incorrect.  
      
     
 
     
घर बसाने की शिक्षा देने वाली शाला खोलने के प्रति 
      Correct!  
       समाज और सत्ता में निश्चय ही इस बात की जागरूकता नहीं है कि ऐसी शाला या संस्थान की स्थापना की जाय जिसके माध्यम से लोगों को ऐसी तालीम दी जाय ताकि घर
समाज का वातावरण बेहतर हो सके।
     
 
     
माता-पिता द्वारा बच्चे का पालन-पोषण न करने के प्रति
      Incorrect.  
      
     
 
 
 
   
8. लेखक के अनुसार सबसे पहले क्या जानना जरूरी है?
     
दाम्पत्य की शुरुआत कैसे की जानी चाहिए 
      Correct!  
       लेखक ने यह स्पष्ट किया है कि लोग शादी तो कर लेते हैं किन्तु इसका मतलब नहीं समझते। वे यह जानते ही नहीं कि यह कितना मधुर एवं पावन बंधन है, अतएव हमारे लिए यह
जरूरी है कि इसकी शुरुआत हम कैसे करें।
     
 
     
बच्चों के बारे में
      Incorrect.  
      
     
 
     
बच्चों की शिक्षा के बारे में
      Incorrect.  
      
     
 
     
माता-पिता के शिक्षा-स्तर को
      Incorrect.  
      
     
 
 
 
   
9. 'माता-पिता ' शब्द युग्म है
     
मार्थक-निरर्थक शब्द-युग्म
      Incorrect.  
      
     
 
     
मार्थक शब्द-युग्म 
      Correct!  
       'माता-पिता' एक सार्थक युग्म शब्द है।
     
 
     
निरर्थक शब्द-युग्म
      Incorrect.  
      
     
 
     
पर्वत शब्द-युग्म
      Incorrect.  
      
     
 
 
 
   
नीचे दिए गए पन्क्तियों को पढ़कर सबसे उचित
विकल्प का चयन कीजिए-
     
प्रत्युत्तर प्रदेश, प्रपत्र
      Incorrect.  
      
     
 
     
प्रत्येक, प्रभाव, प्रदेश
      Incorrect.  
      
     
 
     
प्रसाद, प्रत्येक, प्रपत्र
      Incorrect.  
      
     
 
     
प्रभाव, प्रदेश, प्रपत्र 
      Correct!  
       'प्र' उपसर्ग से बनने वाला शब्द समूह है - प्रभाव, प्रदेश एवं प्रपत्र।
     
 
 
 
   
11. कवि ने किसकी महिमा का खंडन किया है?
     
रत्नों का
      Incorrect.  
      
     
 
     
विधि के विधान का
      Incorrect.  
      
     
 
     
भाग्यवाद का 
      Correct!  
       कवि ने भाग्यवाद की महिमा का खण्डन किया है।
     
 
     
वसुधा का
      Incorrect.  
      
     
 
 
 
   
12. विधि-अंक से तात्पर्य है
     
न्यायवादी
      Incorrect.  
      
     
 
     
न्याय-अंक
      Incorrect.  
      
     
 
     
विधाता लिखा होना
      Incorrect.  
      
     
 
     
भाग्य का लिखा हुआ 
      Correct!  
       विधि-अंक से आशय 'भाग्य में जो लिखा हुआ' से है।
     
 
 
 
   
13. कवि के अनुसार यदि भाग्य ही सब कुछ होता तो क्या होता?
     
रत्न स्वयं प्रकाश युक्त हो उठते।
      Incorrect.  
      
     
 
     
रत्न मिल जाते।
      Incorrect.  
      
     
 
     
पैरा के नीचे वसुधा होती।
      Incorrect.  
      
     
 
     
धरती स्वयं ही रत्न रूपी संपत्ति उगल देती। 
      Correct!  
       कवि के अनुसार यदि भाग्य ही सब कुछ होता तो धरती स्वयं ही रत्न रूपी सम्पत्ति उगल देती। कुछ पाने के लिए कुछ करना ही पड़ता है।
     
 
 
 
   
14. नकवी के कारण कौन-सा शब्द बदले हुए रूप में  प्रयुक्त हुआ है?
     
उगल
      Incorrect.  
      
     
 
     
रतन 
      Correct!  
       तुकबंदी के कारण 'रतन' शब्द बदले हुए रूप में प्रयुक्त हुआ है। रत्न शुद्ध स्वरूप है।
     
 
     
प्रबल
      Incorrect.  
      
     
 
     
स्वयं
      Incorrect.  
      
     
 
 
 
   
15. इनमें से कौन-सा 'वसुधा' का समानार्थी है?
     
जलधि
      Incorrect.  
      
     
 
     
वसुंधरा 
      Correct!  
       वसुधा का समानार्थी शब्द वसुंधरा है, जबकि जलधि एवं वारिधि दोनों समुद्र के पर्याय हैं और महीप राजा का पर्याय है।
     
 
     
महीप
      Incorrect.  
      
     
 
     
वारिधि
      Incorrect.  
      
     
 
 
 
   
16. बच्चों की मौखिक भाषा का सतत आकलन करने का सबसे बेहतर तरीका है -
     
शब्द पढ़ना
      Incorrect.  
      
     
 
     
प्रश्नों के उत्तर पूछना
      Incorrect.  
      
     
 
     
विभिन्न संदर्भों में बातचीत 
      Correct!  
       बच्चों की मौखिक भाषा का सतत आकलन करने का सर्वाधिक अच्छा तरीका है - विभिन्न संदर्भों में बातचीत करना।
     
 
     
सुने हुए को दोहराने के लिए कहना
      Incorrect.  
      
     
 
 
 
   
17. भाषा में सतत और व्यापक
आकलन का उद्देश्य है -
     
वर्तनी की अशुद्धि के बिना लिखने की क्षमता का आकलन
      Incorrect.  
      
     
 
     
भाषा क व्याकरण का आकलन करना
      Incorrect.  
      
     
 
     
भाषा के मौखिक और लिखित रूपों के प्रयोग की क्षमता का आकलन 
      Correct!  
       भाषा में सतत एवं व्यापक आकलन का उद्देश्य है - भाषा के
मौखिक और लिखित रूपों के
प्रयोग की क्षमता का आकलन करना।
     
 
     
पढ़कर समझने की क्षमता का आकलन
      Incorrect.  
      
     
 
 
 
   
18. भाषा-कक्षा में विभिन्न दृश्य-श्रव्य साधनों का उपयोग का उद्देश्य नहीं है
     
आधुनिक तकनीक को कक्षा में लाना।
      Incorrect.  
      
     
 
     
सभी प्रकार के बच्चों की आवश्यकताओं का ध्यान रखना।
      Incorrect.  
      
     
 
     
सीखने-सिखाने की प्रक्रिया को रुचिकर बनाना।
      Incorrect.  
      
     
 
     
विद्यालय-प्रमुख के निर्देशों का पालन करना। 
      Correct!  
       भाषा कक्षा में विभिन्न दृश्य-श्रव्य साधनों का उपयोग का उद्देश्य है - (i) आधुनिक तकनीक को कक्षा में लाना, (ii)सभी प्रकार के बच्चों की आवश्यकताओं पर ध्यान देना, (ii)सीखने-सिखाने की प्रक्रिया को रुचिकर बनाना। न कि विद्यालय प्रमुख के निर्देशों का पालन करना।
     
 
 
 
   
19. पाठ्य-पुस्तक की भाषा -
     
बच्चों की घर व समुदाय की भाषा से मिलती-जुलती होनी चाहिए। 
      Correct!  
       पाठ्य-पुस्तक की भाषा बच्चों की घर व समुदाय की भाषा से मिलती-जुलती होनी चाहिए।
     
 
     
तत्सम प्रधान होनी चाहिए।
      Incorrect.  
      
     
 
     
तद्भव प्रधान होनी चाहिए।
      Incorrect.  
      
     
 
     
अधिकाधिक कठिन शब्दों से युक्त होनी चाहिए।
      Incorrect.  
      
     
 
 
 
   
20. प्राथमिक स्तर पर 'भाषा-सीखने से तात्पर्य है
     
भाषा वैज्ञानिक तथ्य स्पष्ट करना
      Incorrect.  
      
     
 
     
भाषा का व्याकरण सिखना
      Incorrect.  
      
     
 
     
उच्चस्तरीय साहित्य पढ़ना
      Incorrect.  
      
     
 
     
भाषा का प्रयोग सिखाना। 
      Correct!  
       प्राथमिक स्तर पर भाषा सिखाने का आशय भाषा के प्रयोग को सिखाना।
     
 
 
 
   
21. घर की भाषा और विद्यालय में पढ़ाई जाने वाली भाषा
     
सदैव टकराहट से गुजरती है।
      Incorrect.  
      
     
 
     
सदैव समान होती है।
      Incorrect.  
      
     
 
     
समान हो सकती है। 
      Correct!  
       घर की भाषा और विद्यालय में पढ़ाई जाने वाली भाषा समान हा सकती है।
     
 
     
सदैव अलग होती है
      Incorrect.  
      
     
 
 
 
   
22. प्राथमिक स्तर पर हिंदी 'भाषा-शिक्षण के लिए सबसे अधिक महत्वपूर्ण है
     
भाषा-प्रयाग के अवसर 
      Correct!  
       प्राथमिक स्तर पर हिंदी 'भाषा-शिक्षण' के लिए भाषा प्रयोग के अवसर अधिक महत्वपूर्ण है।
     
 
     
पाठ्य-पुस्तक
      Incorrect.  
      
     
 
     
उच्चस्तरीय तकनीकी यन्त्र
      Incorrect.  
      
     
 
     
व्याकरणिक नियमों का स्मरण
      Incorrect.  
      
     
 
 
 
   
23. हिंदी-प्रयोग के विविध रूपों को जानने के लिए सर्वाधिक उपयोगी साधन हो सकता है।
     
बाल साहित्य का विविध उपयोग 
      Correct!  
       हिन्दी प्रयाग क विभिन्न रूपों का जानन क लिए सर्वाधिक उपयागी साधन हा सकता है बाल साहित्य 'का विविध उपयाग।
     
 
     
शिक्षण की विधियों का संपूर्ण ज्ञान
      Incorrect.  
      
     
 
     
सुन्दर ढंग से छपी पुस्तकें
      Incorrect.  
      
     
 
     
उच्च स्तरीय लेखन सामग्री
      Incorrect.  
      
     
 
 
 
   
24. कक्षा 'एक और दो' के बच्चों के लिए आप किस तरह की कहानी का चयन करेंगे?
     
जो बहुत छोटी है।
      Incorrect.  
      
     
 
     
जिसमें बहुत सार पात्र हां।
      Incorrect.  
      
     
 
     
जिसमें दो ही पात्र हो
      Incorrect.  
      
     
 
     
जिसके शब्दों, वाक्यों और घटनाओं के वर्णन की शैली चित्रात्मक हो। 
      Correct!  
       कक्षा एक और दा के बच्चों के लिए कहानी का चयन करने हेतु यह आवश्यक है कि शब्दों, वाक्यों और घटनाओं के वर्णन शैली चित्रात्मक हो ताकि वे बड़ी आसानी से यह रुचिकर ढंग से कहानी के तत्व का समझ सके।
     
 
 
 
   
25. प्राथमिक स्तर पर भाषा-शिक्षण की प्राथमिकता होनी चाहिए
     
कवल बालकर पढ़ने की क्षमता विकसित करना।
      Incorrect.  
      
     
 
     
कविता और कहानी के द्वारा कवल श्रवण-कौशल का विकास करना।
      Incorrect.  
      
     
 
     
बच्चों की रचनात्मकता और मौलिकता को घोषित करना। 
      Correct!  
       प्राथमिक स्तर पर बच्चों के भाषा-शिक्षण सम्बन्धी प्राथमिकता यह होना चाहिए कि उनमें रचनात्मक और मौलिकता क तत्वों को पोषित किया जाय ताकि उनका आंतरिक विकास हो सके।
     
 
     
बच्चों की चित्रांकन-क्षमता का विकास करना।
      Incorrect.  
      
     
 
 
 
   
26. पढ़ने का प्रारंभ
     
वर्णमाला से होना चाहिए।
      Incorrect.  
      
     
 
     
कहानियों से होना चाहिए।
      Incorrect.  
      
     
 
     
कविताओं से होना चाहिए।
      Incorrect.  
      
     
 
     
अर्थ-पूर्ण सामग्री से होना चाहिए। 
      Correct!  
       जब भी हम काई पठन कार्य करें, महत्वपूर्ण यह है कि सारगर्भित सामग्री का ही चयन हो, इसम मानसिक भाषण हाता है। साथ ही साथ थाथ विचारों से मन-मस्तिष्क बच जाता है।
     
 
 
 
   
27. भाषा के बारे में कौन-सा कथन उचित है?
     
भाषा अनिवार्यतः लिखित होती है।
      Incorrect.  
      
     
 
     
भाषा नियमबद्ध व्यवस्था है। 
      Correct!  
       भाषा नियमबद्ध व्यवस्था है।
     
 
     
भाषा व्याकरण का अनुसरण करती है।
      Incorrect.  
      
     
 
     
भाषा और बाली में कभी भी कोई भी सबंध नहीं होता।
      Incorrect.  
      
     
 
 
 
   
28. पाठ में दिए गए चित्रों का क्या उद्देश्य होता है?
     
चित्रों से पाठ्य-पुस्तक आकर्षक बनती है
      Incorrect.  
      
     
 
     
चित्र पाठ की शोभा बढ़ाते हैं।
      Incorrect.  
      
     
 
     
पाठ्य-पुस्तक में चित्र देने का प्रचलन है
      Incorrect.  
      
     
 
     
चित्र अमूर्त संकल्पनाओं को समझने में सहायता करते हैं। 
      Correct!  
       पाठ में दिए गए चित्रों का उद्देश्य होता है कि पाठ को समझने में चित्र अमूर्त संकल्पनाओं को समझने में सहायता करते हैं।
     
 
 
 
   
29. भापा हमारे परिवेश में विखरी मिलती है यह कथन किस पर लागू नहीं होता?
     
भाषा-प्रयोगशाला 
      Correct!  
       भाषा हमार परिवश में बकरी मिलती है। यह कथन भाषा-प्रयोगशाला पर लागू नहीं होता?
     
 
     
अखबार
      Incorrect.  
      
     
 
     
विज्ञापन
      Incorrect.  
      
     
 
     
साइन बोर्ड
      Incorrect.  
      
     
 
 
 
   
30. कक्षा में कुछ बच्चे लिखते समय वर्तनी संबंधी त्रुटियाँ करते हैं। एक भाषा-शिक्षक के रूप में आप क्या करेंगे?
     
शब्दों का सही रूप लिखत हुए बच्चा को दोनों तरह के शब्दों का अवलोकन करके अंतर पहचानने का अवसर देंगे। 
      Correct!  
       कतिपय बच्चे कक्षा में लिखते समय वर्तनी सम्बन्धी वृटियाँ करत हैं। एक भाषा शिक्षक के रूप में हमारा कर्तव्य होगा कि शब्दों का सही रूप लिखते हुए बच्चों को  तरह के शब्दों का अवलोकन करक अंतर पहचानन का अवसर दग।
     
 
     
उन्हें सख्त निर्देश देंग कि व आग स गलती न करें।
      Incorrect.  
      
     
 
     
उनकी त्रुटियों पर बिलकुल ध्यान नहीं देंगे ।
      Incorrect.  
      
     
 
     
उनसे शब्दों का बीस बार लिखत क लिए कहे।
      Incorrect.  
      
     
 
 
 
 
Post A Comment:
0 comments: