1. पर्यावरण अध्ययन की प्रकृति निम्नलिखित का समर्थन
नहीं करती
     
बच्चे कम गलतियाँ करें 
      Correct!  
       पर्यावरण अध्ययन के लिए बच्चों को स्वतंत्र वातावरण
में अधिगम कराया जाना चाहिए उन्हें शिक्षण भ्रमण भी कराया जाना
चाहिए ताकि छात्र प्रकृति को प्रत्यक्ष अनुभव करें जिससे बच्चे अपने
मन में उत्पन्न समस्याओं के समाधान के लिए शिक्षक से प्रश्न पूछ
सकें। पर्यावरण अध्ययन बच्चों को करके सीखने (प्रयोगात्मक एवं
व्यावहारिक पर बल देता है। पर्यावरण अध्ययन इस बात का समर्थन
नहीं करता कि बच्चे कम गलतियाँ करें, बच्चे अपने गलतियों के
द्वारा ही सीखते हैं।
     
 
     
बच्चों को करके सीखने का अवसर मिले
      Incorrect.  
      
     
 
     
बच्चे बहुत से प्रश्न पूछे
      Incorrect.  
      
     
 
     
बच्चों को खोज करने के लिए पर्याप्त स्थान मिले
      Incorrect.  
      
     
 
 
 
   
2. मिजोरम में की जाने वाली झूम खेती के विषय में
निम्नलिखित कथनों का अध्ययन कीजिए :
     
C, D और E
      Incorrect.  
      
     
 
     
A, B और D 
      Correct!  
       मिजोरम में की जाने वाली झूम खेती के विषय में
निम्नलिखित कथन इस प्रकार है
A. एक फसल को काटने के पश्चात भूमि को कुछ वर्षों तक
खुला छोड़ देते हैं।
B. इस भूमि पर उगने वाले बांस और खरपतवार को काटकर
जला दिया जाता है।
D. एक ही खेत में तीन-चार भिन्न-भिन्न प्रकार की फसलें उगाई
जाती हैं।
     
 
     
केवल A और B
      Incorrect.  
      
     
 
     
केवल B और D
      Incorrect.  
      
     
 
 
 
   
3. शिक्षार्थियों का आकलन करते समय पर्यावरण अध्ययन
की शिक्षिका को निम्नलिखित में से क्या नहीं करना चाहिए?
     
बच्चों के पूर्व आकलन के साथ तुलना करना
      Incorrect.  
      
     
 
     
शिक्षार्थियों की सीखने की क्षमताओं को ध्यान में रखकर
दर्ज करना
      Incorrect.  
      
     
 
     
बच्चों के कार्य के केवल कुछ पक्षों पर ध्यान केन्द्रित करना 
      Correct!  
        शिक्षार्थियों का आकलन करते समय पर्यावरण अध्ययन के शिक्षक/शिक्षिका के द्वारा बच्चों के केवल कुछ पक्षों पर ही ध्यान
नहीं केन्द्रित करना चाहिए बल्कि बच्चों के सभी पक्षों पर ध्यान
केन्द्रित करना चाहिए तभी बच्चों में विषय से सम्बन्धित ज्ञान की
परिपक्वता आएगी तत्पश्चात उनके ज्ञान का आकलन करना चाहिए।
     
 
     
बच्चों के कार्य से सम्बन्धित गुणात्मक उल्लेख करना
      Incorrect.  
      
     
 
 
 
   
4. प्राथमिक स्तर पर पर्यावरण अध्ययन में 'समुदाय"
सीखने सिखाने का एक महत्वपूर्ण संसाधन है, क्योंकि
     
यह एक बहुत संस्था संसाधन है
      Incorrect.  
      
     
 
     
यह आसानी से उपलब्ध होने वाला संसाधन है
      Incorrect.  
      
     
 
     
इसमें समझदार और बुजुर्ग व्यक्ति होते हैं
      Incorrect.  
      
     
 
     
यह वास्तविक स्थितियों में सीखने के अवसर उपलब्ध
है 
      Correct!  
      
 प्राथमिक स्तर पर पर्यावरण अध्ययन में 'समुदाय
सीखने-सिखाने का महत्वपूर्ण संसाधन है क्योंकि समुदाय में बच्चा
स्वयं को सुरक्षित से अपने से जुड़ाव महसूस करता है तथा साथ ही
बच्चे को वास्तविक स्थितियों में सीखने के अवसर प्राप्त होंगे जिससे
बच्चे में तेजी से अधिगम क्षमता का विकास होगा।
     
 
 
 
   
5. प्राथमिक कक्षाओं के विद्यार्थियों को मानचित्र-शिक्षण
के लिए निम्नलिखित में से कौन-सी युक्ति सर्वाधिक
उपयुक्त प्रतीत होती है?
     
अध्यापक द्वारा श्यामपट पर मानचित्र बनाना तथा
का विभिन्न म्थाना की स्थिति बतान का कहना
      Incorrect.  
      
     
 
     
शिक्षार्थियों को निर्देश दना कि व घर स भारत का
लेकर आएँ
      Incorrect.  
      
     
 
     
शिक्षार्थियों को एटलस दिखाना और विभिन्न स्थानों की
बताने के लिए कहना
      Incorrect.  
      
     
 
     
शिक्षार्थियों की सहायता करना कि वे अपने ही संतों का
करते हुए अपने निकटतम परिवेश का मानचित्र
तथा वस्तुओं की सापेक्ष स्थिति और दिशा पर
केन्द्रित करें 
      Correct!  
      
 प्राथमिक कक्षाओं के विद्यार्थियों को मानचित्र शिक्षण के
लिए शिक्षार्थियों की सहायता करना कि वे अपने ही संकेतों का
उपयोग करते हुए अपने निकटतम परिवेश का मानचित्र बनाएँ
और वस्तुओं की सापेक्ष स्थिति और दिशा पर ध्यान केन्द्रित करें
ऐसा करने से विद्यार्थियों को मानचित्र समझने में आसानी होगी
और वह पूर्ण रूप से मानचित्र को समझ सकग।
     
 
 
 
   
6. कक्षा V की अध्यापिका माहिका चाहती है कि उसके
विद्यार्थी आस-पास के पौधों का अवलोकन करें। सार्थक
अधिगम (सीखने) के लिए उसे बच्चों को क्या करने के
लिए प्रोत्साहित करना चाहिए?
     
समझना कि पौधे भी सजीव होते हैं
      Incorrect.  
      
     
 
     
समझना कि पौधे हमारे लिए उपयोगी होते हैं
      Incorrect.  
      
     
 
     
अधिकतम पौधों के नाम लिखना
      Incorrect.  
      
     
 
     
उनकी ऊंचाई, पत्तियों, गंध और उगने के स्थानों में
का अवलोकन करना 
      Correct!  
      
 अध्यापक माहिका क अनुसार विद्यार्थी अपने आस
पास के पौधों का अच्छी तरह से अवलोकन करे तथा उस जगह
का भी जहाँ पौध ऊगाए जाते है और वह उनकी ऊँचाई, पत्तियों,
गंध और उगने के स्थानो में अन्तर का भी अवलोकन करें।
     
 
 
 
   
7. प्राथमिक स्तर पर पर्यावरण अध्ययन पढ़ाने के लिए
निम्नलिखित में से कौन-सा पहलू सबसे महत्वपूर्ण होना
चाहिए?
     
क्रियाकलाप संचालित करना तथा कौशलों का विकास करना
      Incorrect.  
      
     
 
     
आकलन में सफलता प्राप्त करना
      Incorrect.  
      
     
 
     
विज्ञान की आधारभूत संकल्पनाओं (अवधारणाओं) को
समझना
      Incorrect.  
      
     
 
     
सीखने वालों को प्राकृतिक और सामाजिक-सांस्कृतिक
से जोड़ना 
      Correct!  
      
 प्राथमिक स्तर पर पर्यावरण पढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण है।
कि विद्यार्थियों को पर्यावरण अध्ययन क लिए प्रोत्साहित करना
तथा उन्हें प्राकृतिक और सामाजिक-सांस्कृतिक पर्यावरण क बीच
मम्बन्ध और उस विषय में जोड़ना।
     
 
 
 
   
8. प्राथमिक स्तर पर 'मानचित्रांकन' सिखाने से शिक्षार्थियों
में निम्नलिखित में से किस कौशल को बढ़ावा मिलता है?
     
साफ-सुथरा रेखांकन
      Incorrect.  
      
     
 
     
गणना और अनुमान
      Incorrect.  
      
     
 
     
माप क अनुसार चित्रण करना
      Incorrect.  
      
     
 
     
सापेक्ष स्थिति और दिशाबोध की जानकारी 
      Correct!  
       प्राथमिक स्तर पर 'मानचित्रांकन' मिखान से शिक्षार्थी
में सापेक्ष स्थिति और दिशा बोध का ज्ञान होता है।
     
 
 
 
   
9. निम्नलिखित तालिका का अध्ययन कीजिए:
जून 2017 दिसम्बर 2014
पेट्रोल का मूल्य
     
B तथा C निष्कर्ष है
      Incorrect.  
      
     
 
     
C तथा D निष्कर्ष है 
      Correct!  
       C तथा D निष्कर्ष है। विद्यार्थी देवमीत ने अपनी
नोटबुक में यह लिखा कि डीजल सस्ता है इसलिए सार्वजनिक
परिवहन इस पर चलता है। डीजल पेट्रोल से सस्ता ईंधन है।
लोगों को डीजल वाली गाड़ियां खरीदनी चाहिए।
     
 
     
A तथा D प्रशिक्षण
      Incorrect.  
      
     
 
     
A तथा C प्रेक्षण है
      Incorrect.  
      
     
 
 
 
   
10. प्राथमिक कक्षाओं में पर्यावरण अध्ययन के लिए
निम्नलिखित सभी सामान्य उपागमों का अनुपालन किया
जाना है, केवल इसे छोड़कर
     
केवल B
      Incorrect.  
      
     
 
     
केवल D 
      Correct!  
       प्राथमिक कक्षाओं में पर्यावरण अध्ययन के लिए सभी
सामान्य उपागमों, मूर्त से अमूर्त, सरल से कठिन तथा स्थानीय से
वैश्विक आदि का अनुपालन किया जाना चाहिए। न कि अमूर्त से
मूर्त की अनुपालन करना चाहिए।
     
 
     
केवल A और B
      Incorrect.  
      
     
 
     
केवल B और C
      Incorrect.  
      
     
 
 
 
   
11. राष्ट्रीय पाठ्यचर्या रूपरेखा (NCF) 2005 ने कक्षा I और
II के लिए पर्यावरण अध्ययन के किसी पाठ्यक्रम या
पाठ्य-पुस्तकों की संस्कृति नहीं की है। इसके लिए सबसे
उपयुक्त कारण है;
     
पाठ्यक्रम का भार कम करने के लिए
      Incorrect.  
      
     
 
     
पर्यावरण अध्ययन कवल कक्षा स आग की कक्षाओं
लिए है
      Incorrect.  
      
     
 
     
कक्षा I और के शिक्षार्थी पढ़ना-लिखना नहीं जानते
      Incorrect.  
      
     
 
     
संदर्भयुक्त अधिगम परिवश प्रदान करना 
      Correct!  
       राष्ट्रीय पाठ्यचर्या रूपरेखा (NCF) 2005 के द्वारा कक्षाओं के पाठ्यक्रमों में पर्यावरण अध्ययन की
पाट्य पुस्तकों की संस्तुति न करने का प्रमुख कारण सदर्भ युक्त
अधिगम परिवेश प्रदान कराना है।
     
 
 
 
   
12. एक अध्यापक को कक्षा IV के विद्यार्थियों को हमारे देश
के भोजन की सांस्कृतिक विविधता पढ़ाते हैं। इस
विषय को पढ़ाने के लिए सर्वोत्तम विधि निम्नलिखित में
से क्या है?
     
विभिन्न प्रकार की खाने की चीजों के चित्रों वाले फ्लैश
दिखाएँ।
      Incorrect.  
      
     
 
     
अपने दश क विभिन्न राज्यों के विभिन्न लोगों द्वारा खाए
वाले विविध भोजन के बारे में विद्यार्थियों को एक
(परियोजना) दें। 
      Correct!  
      
 कक्षा IV के विद्यार्थियों को हमारे देश के भोजन की
सांस्कृतिक विविधता पढ़ाने के लिए विद्यार्थियों को अपने देश के
विभिन्न राज्यों के विभिन्न लोगों द्वारा खाए जाने वाले विविध भोजन
के बारे में जानकारी हासिल करने का तथा सम्बंधित विषयों पर
एक प्रोजेक्ट बनाने को दें।
     
 
     
विद्यार्थियों से पूछे कि उन्होंने क्या खाया है, उसके बाद
करें।
      Incorrect.  
      
     
 
     
विद्यार्थियों से कहें कि वे अपने परिवार के भोजन के बारे
सूचना एकत्र करें।
      Incorrect.  
      
     
 
 
 
   
13. यदि हम पक्षियों का अवलोकन करते हैं, तो हम यह
पाते हैं कि अधिकांश पक्षी अपनी गर्दन अत्यधिक
हिलाते हैं। इसका कारण यह है कि
     
अधिकांश पक्षियों के नेत्र स्थिर होते हैं और घूम नहीं सकते 
      Correct!  
       अगर पक्षियों का अवलोकन करते समय यह ज्ञात हाता
है कि अधिकांश पक्षी आँखो को न हिला सकने के कारण अपनी
गर्दन को अधिक कमाते है तो इसका कारण है कि अधिकांश
पक्षियों की नेत्र (पुतली स्थिर होती है।
     
 
     
नाक कान ढक हात हैं और वे उड़ सकते हैं
      Incorrect.  
      
     
 
     
पक्षियों के दो नेत्र (आँख) होते हैं
      Incorrect.  
      
     
 
     
इनके नेत्र दो भिन्न-भिन्न वस्तुओं को एक ही समय पर
कर सकते हैं
      Incorrect.  
      
     
 
 
 
   
14. रीना आम पसन्द करती है। वह इन्हें जाड़े के लिए
संरक्षित करना चाहती है। निम्नलिखित में से कौन-सा
तरीका संरक्षण के लिए सर्वाधिक उपयुक्त है?
     
अचार और 'आम पापड़' बनाना। 
      Correct!  
       अचार और आम पापड़ बनाके आम को जाड़ो के
लिए संरक्षित किया जा सकता है लेकिन कुछ नियमित समय तक
के लिए, हमेशा के लिए नहीं।
     
 
     
जूस तैयार करना और वायुरोधी डिब्बे में संचित करना।
      Incorrect.  
      
     
 
     
प्लास्टिक के थैले में रखना।
      Incorrect.  
      
     
 
     
रेफ्रिजरेटर में वंचित करना।
      Incorrect.  
      
     
 
 
 
   
15. केरल के निकटवर्ती राज्य है
     
तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश 
      Correct!  
       केवल भारत का एक प्रान्त है। इसकी राजधानी
तिरुवनन्तपुरम है। यहाँ की प्रमुख भाषा मलयालम है तथा इसके
प्रमुख पड़ोसी राज्य तमिलनाडु और आन्ध्र प्रदेश है।
     
 
     
कर्नाटक और महाराष्ट्र
      Incorrect.  
      
     
 
     
आंध्र प्रदेश और कर्नाटक
      Incorrect.  
      
     
 
     
कर्नाटक और तमिलनाडु
      Incorrect.  
      
     
 
 
 
   
16. निम्नलिखित में से हमारे देश के किस राज्य के
अधिकतर लोग नारियल के तेल में पकी हुई समुद्री
मछली खाना पसन्द करते हैं?
     
मिज़ोरम
      Incorrect.  
      
     
 
     
गोवा 
      Correct!  
       गोवा राज्य के लोग अधिकतर नारियल के तेल में पकी
हुई समुद्री मछली खाना पसन्द करते है।
     
 
     
जम्मू और कश्मीर
      Incorrect.  
      
     
 
     
बिहार
      Incorrect.  
      
     
 
 
 
   
17. निम्नलिखित में से वह कौन-सा जानवर (जन्तु) है।
जिसके अग्र दाँत हमेशा बढ़ते रहते हैं? वे दाँतों को बहुत
अधिक लम्बा न होने देने के लिए वस्तुओं को
काटते/कुतरते रहते हैं।
     
दीमक
      Incorrect.  
      
     
 
     
गिलहरी
      Incorrect.  
      
     
 
     
छिपकली
      Incorrect.  
      
     
 
     
चूहा 
      Correct!  
       चूहा अपने दांतों को बहुत अधिक लम्बा न होने देने के
लिए वस्तुओं को काटते/कुतरते रहते हैं।
     
 
 
 
   
18. कोई किसान उर्वरकों और कीटनाशकों का अधिक
उपयोग करके अपने खेतों में बार-बार धान की फसल
उगा रहा है। ऐसा करने से उसके खेतों की मृदा
     
केवल धान की फसलों के लिए ही उपयोगी रहेगी
      Incorrect.  
      
     
 
     
मुलताई के लिए उपयुक्त बन जाएगी
      Incorrect.  
      
     
 
     
बंजर हो जाएगी 
      Correct!  
       बार-बार धान की फसल उगाने से खेतों की मृदा बंजर
हो जाएगी, क्योंकि निरन्तर धान की फसल करने से खेतों की
उर्वरता खत्म हो जाएगी, क्योंकि धान की फसल अधिक उर्वरक
लेती है। अतः खेत की मृदा बंजर न हो इसलिए एक ही फसल
निरन्तर नहीं उगाई जाती है।
     
 
     
अन्य फसलों के लिए भी उपजाऊ बन जाएगी
      Incorrect.  
      
     
 
 
 
   
19. "रेगिस्तानी ओक" के बारे में निम्नलिखित कथनों का
अध्ययन कीजिए:
     
A, B और D
      Incorrect.  
      
     
 
     
B,C और D
      Incorrect.  
      
     
 
     
केवल A और B
      Incorrect.  
      
     
 
     
A,B और C 
      Correct!  
       'रेगिस्तानी ओक' एक पेड़ है, जो ऑस्ट्रेलिया में पाया
जाता है इनका वैज्ञानिक नाम 'All Casuarina devasnana
है। इसकी ऊँचाई लगभग 4 मीटर होती है। इस वृक्ष की जड़े
नीचे तक वृक्ष की ऊंचाई की लगभग 30 गुनी गहराई तक जमीन
में भीतर जाती है जब तक कि पानी तक न पहुँच जाये। इस
वृक्ष के तने में पानी एकत्रित होता है। यह वृक्ष आस्ट्रेलिया में
पाया जाता है।
     
 
 
 
   
20. कोई व्यक्ति 02.01.2015 को मडगाँव से नगरकोइल
जाने के लिए रेलगाड़ी में बैठा। रेलगाड़ी 07 : 45 बजे
मडगाँव से चली और अगले दिन अर्थात् 03.01.2015
को 04:45 बजे नगरकोइल पहुँची। यदि इन दोनों स्टेशनों
के बीच की दूरी 1140 km है, तो रेलगाड़ी की औसत
चाल थी लगभग
     
54 km/h
      Correct!  
      
     
 
     
51 km/h
      Incorrect.  
      
     
 
     
59 km/h
      Incorrect.  
      
     
 
     
57 km/n
(a) 7:45 बजे मडगाँव से 2/01/2015 को तथा अगले दिन
को नगरकोइल पहुँची। दोनो स्टेशनों के बीच लगा समय
7:45-4:45
घंटे
चाल
= 54 km/h
      Incorrect.  
      
     
 
 
 
   
21. नई दिल्ली में रहने वाला कोई व्यक्ति पहले भोपाल
(मध्य प्रदेश) और फिर रांची (झारखंड) का भ्रमण करना
चाहता है। उसकी यात्रा की दिशा होगी पहले
     
पूर्व दिशा में और फिर दक्षिण दिशा में
      Incorrect.  
      
     
 
     
पश्चिम दिशा में और फिर दक्षिण दिशा में
      Incorrect.  
      
     
 
     
दक्षिण दिशा में और फिर पूर्व दिशा में 
      Correct!  
       नई दिल्ली में रहने वाले व्यक्ति अगर दिल्ली से भोपाल
(मध्य प्रदेश) जाना है तो उसे दक्षिण दिशा में जाना होगा और
भोपाल (मध्यप्रदेश) से राँची (झारखण्ड) जाना है तो उसे पूर्व
दिशा में जाना होगा क्योंकि, भोपाल (मध्यप्रदेश) से (झारखंड)
राँची पूर्व दिशा में स्थित है।
     
 
     
दक्षिण दिशा में और फिर पश्चिम दिशा में
      Incorrect.  
      
     
 
 
 
   
22. नीचे दिए गए सभी जानवरों में निम्नलिखित में से कौन-
सी विशेषता पाई जाती है?
छिपकली, गौरैया, कछुआ, साँप
     
वे अंडे देते हैं। 
      Correct!  
       छिपकली, साँप, गौरैया, कछुआ य सभी अण्ड दत
अण्ड दने वाल जन्तुओं को अण्डज कहते है तथा जो बच्चे देत हैं
जरायुज कहते हैं।
     
 
     
वे जहरीले होते हैं।
      Incorrect.  
      
     
 
     
वे भूमि एवं जल संसाधनों में रह सकते हैं।
      Incorrect.  
      
     
 
     
उनके शरीर शल्क के ढके होते हैं।
      Incorrect.  
      
     
 
 
 
   
23. प्राथमिक स्तर पर पर्यावरण अध्ययन के शिक्षण में
कहानियों और कविताओं का प्रभावी ढंग से उपयोग
किया जा सकता है। पर्यावरण अध्ययन में इनके उपयोग
का मुख्य उद्देश्य है
     
कक्षा की विविधता की प्रकृति
      Incorrect.  
      
     
 
     
सीखने के लिए संदर्भगत वातावरण प्रदान करना 
      Correct!  
       प्राथमिक स्तर पर पर्यावरण अध्ययन के लिए कहानी.
कविता का उपयोग करना चाहिए। क्योंकि प्राथमिक स्तर के
विद्यार्थियों के लिए संदर्भगत वातावरण की आवश्यकता होती है
क्योंकि इसक कारण प्राथमिक स्तर के विद्यार्थी को पर्यावरण
अध्ययन करते समय सहजता होती है।
     
 
     
पाठी को आनन्ददायक बनाना
      Incorrect.  
      
     
 
     
भाषिक कौशलों का बढ़ावा दना
      Incorrect.  
      
     
 
 
 
   
24. एक प्राथमिक स्तर की अध्यापिका "जलाभाव" के
विषय पर अपने कक्षा IV के बच्चों को प्रभावपूर्ण तरीके
से किस प्रकार आँकेगी?
     
बच्चों को जल संरक्षण पर नारे लिखने के लिए कहकर
      Incorrect.  
      
     
 
     
उपर्युक्त विषय पर एक लिखित परीक्षा का आयोजन करके
      Incorrect.  
      
     
 
     
यह पता करके कि उन्होंने अपने दैनिक जीवन में जल की
कैसे प्रारम्भ की है 
      Correct!  
      
 प्राथमिक स्तर के बच्चों को 'जलाभाव' के विषय में
समझाने के लिए सबसे पहले उन्हें जल की महत्ता को और इसके
दुरुपयोग से आने वाली परेशानियों/समस्याओं के बारे में बताना
होगा, ताकि फिर वह अपने दैनिक जीवन में जल की बचत करना
प्रारंभ करे।
     
 
     
जल संरक्षण में पोस्टर बनाने की गतिविधि का आयोजन करके
      Incorrect.  
      
     
 
 
 
   
25. आपके प्रधानाचार्य ने आपको कहा कि कक्षा के
विद्यार्थियों को शैक्षिक अवलोकन यात्रा के लिए ले
जाएँ। इस अवलोकन यात्रा को सार्थक बनाने के लिए
आप अपनी योजना में क्या सम्मिलित करेंगी?
     
क्रियाकलापों की एक स्तरीकृत शीट उस स्थान के बारे में
करना और प्रामाणिक तथा सार्थक अध्ययन के लिए
विद्यार्थियों के साथ यात्रा से पूर्व साझा करना 
      Correct!  
      
 कक्षा V के विद्यार्थियों को शैक्षिक अवलोकन यात्रा पर
ले जाने तथा उस छात्र को सार्थक बनाने के लिए अध्यापिका को
क्रियाकलापों की एक स्तरीकृत शीट उस स्थान के बारे में तैयार
करनी होगी और प्रमाणिक तथा सार्थक अध्ययन के लिए उसे
विद्यार्थियों के साथ यात्रा से पूर्व साझा करना होगा।
     
 
     
जहाँ जाना हो उसके बारे में जानकारी प्राप्त करने और
के लिए विद्यार्थियों कहना
      Incorrect.  
      
     
 
     
आनन्द के लिए पर्याप्त भोजन और खेलों को साथ ले जाना
      Incorrect.  
      
     
 
     
यह सुनिश्चित करना कि विद्यार्थी अनुशासित रहें और उस
का शांतिपूर्वक अवलोकन करें
      Incorrect.  
      
     
 
 
 
   
26. प्राथमिक स्तर पर पर्यावरण अध्ययन के आकलन में
निम्नलिखित में से कौन-सा एक संकेतक उपयुक्त नहीं हैं?
     
स्मरण
      Incorrect.  
      
     
 
     
प्रश्न पूछना
      Incorrect.  
      
     
 
     
न्याय और समानता के प्रति चिंता 
      Correct!  
       प्राथमिक स्तर पर पर्यावरण अध्ययन के आकलन में
न्याय और समानता की चिंता करना सकता उपयुक्त नहीं है।
     
 
     
सहयोग
      Incorrect.  
      
     
 
 
 
   
27. प्राथमिक स्तर पर पर्यावरण अध्ययन की पाठ्यपुस्तक
में निम्नलिखित में से कौन-सी विशेषता नहीं होनी
चाहिए?
     
यह शिक्षार्थियों की वैविध्यपूर्ण पृष्ठभूमि की जरूरतों को
करती है
      Incorrect.  
      
     
 
     
यह वास्तविक कहानियों और घटनाओं को शामिल करती है
      Incorrect.  
      
     
 
     
यह परिभाषाओं और अमूर्त अवधारणाओं की व्याख्या
पर ध्यान केन्द्रित करती है 
      Correct!  
      
 प्राथमिक स्तर पर पर्यावरण पुस्तक इस प्रकार नहीं होनी
चाहिए कि वह परिभाषाओं और अमूर्त अवधारणाओं की व्याख्या पर
ध्यान केन्द्रित करें क्योंकि इससे विद्यार्थियों में ज्ञान को सीमित कर
देगा तथा विद्यार्थियों में चिंतन का विकास नहीं हो पाएगा।
     
 
     
यह प्राकृतिक और समाज-सांस्कृतिक परिवेश को एकीकृत
से प्रस्तुत करती है
      Incorrect.  
      
     
 
 
 
   
28. कैंसर (बाज) के बारे में निम्नलिखित कथनों का
अध्ययन कीजिए:
     
कवल A और D
      Incorrect.  
      
     
 
     
कवल B और C 
      Correct!  
       कांसा (ब्रॉज) एक मिश्र-धातु है जो कॉपर (Cu-78%)
तथा टिन (Sn-22%) तत्वों से मिलकर बना होता है। इसका
उपयोग सिक्के, बर्तन, मेडल और पानी के जहाज के भाग बनाने
में चाँदी के सिक्के, चाँदी का सामान तथा विद्युत लेपन में किया
जाता है।
     
 
     
A, B और C
      Incorrect.  
      
     
 
     
B,C पर D
      Incorrect.  
      
     
 
 
 
   
29. निम्नलिखित में से कौन-सा मच्छरों से होने/फैलने
वाल रोगों का समुच्चय है?
     
चिकनगुनिया, मलेरिया, मियादी बुखार
      Incorrect.  
      
     
 
     
हैजा, डेंगू, मलेरिया
      Incorrect.  
      
     
 
     
चिकनगुनिया, डेंगू, मलेरिया 
      Correct!  
       मच्छरों के द्वारा फैलने वाले रोग निम्नलिखित हैं -
चिकनगुनिया, डेंगू, मलेरिया।
     
 
     
चिकनगुनिया, हैजा, मियादी बुखार
      Incorrect.  
      
     
 
 
 
   
30. किसी राज्य के मानचित्र के एक सिरे पर यह लिखा था
     
1.067 किमी 
      Correct!  
       राज्य के मानचित्र का स्केल दिया है -
1 cm 110 m (.1 m= 100 cm)
1 सेंटीमीटर 110 मीटर
मानचित्र में दो शहरों की बीच की दूरी दी है 9.7 cm
तो शहरों की वास्तविक दूरी होगी
110 x 9.7 सेमी. = 1067 मीटर (1000 मीटर = 1 किमी.)
= 1.067 किलोमीटर
     
 
     
2.01 किमी
      Incorrect.  
      
     
 
     
11 किमी
      Incorrect.  
      
     
 
     
10 किमी
      Incorrect.  
      
     
 
 
 
 
Post A Comment:
0 comments: