1. निम्नलिखित में से कौन-सा कथन आकलन प्रक्रियाओं
के बारे में सबसे कम उपयुक्त है?
     
बच्चे को निजी विवरण और वैयक्तिक पृष् उपोषण (फीडबैक)
वांछनीय अभ्यास है। 
      Correct!  
      
 आकलन प्रक्रिया (Assessment procedure) में बच्चों
को निजी विवरण (Personal details) और वैयक्तिक पृष्ठपोषण
(Individual feedback) देना वांछनीय अभ्यास नही है। यह
स्थैतिक होता है। अतः यह कम उपयुक्त होता है।
     
 
     
सीखने के संकेतकों और उप-संकेतकों की सूची बनाना
को अधिक विस्तृत बनाता है।
      Incorrect.  
      
     
 
     
ठीक', 'अच्छा और 'बहुत अच्छा' जैसी टिप्पणियाँ बच्चे
सीखने के बारे में एक समझ प्रदान करती है।
      Incorrect.  
      
     
 
     
बच्चों के पोर्टफोलियो में केवल उनके सबसे बेहतर कार्य
होकर सभी तरह के कार्य होने चाहिए।
      Incorrect.  
      
     
 
 
 
   
2. दिए गए प्रश्न को ध्यान से पढिए:
'क्या आपने अपने घर या स्कूल के आस-पास जानवर
देखे हैं जिनके छोटे बच्चे हैं? अपनी नोटबुक में उनके
नाम लिखिए।"
     
वर्गीकरण एवं चर्चा
      Incorrect.  
      
     
 
     
परिकल्पना एवं प्रयोग करना
      Incorrect.  
      
     
 
     
न्याय के लिए सरोकार
      Incorrect.  
      
     
 
     
अवलोकन एवं रिकॉर्डिंग 
      Correct!  
       अलग-अलग तथ्यों को देखकर तथा समझ कर अपने
नोटबुक पर लिखना अवलोकन एवं रिकॉर्डिंग कौशल के अन्तर्गत
आता है। अवलोकन (Observation) का तात्पर्य दखना एवं
समझना है जबकि रिकॉर्डिंग कौशल देखे गये तो समझ गए तथ्यों
(Facts) को सूचीबद्ध करना होता है।
     
 
 
 
   
3. पर्यावरण अध्ययन की अतः विषयी प्रकृति पर्यावरणीय
मुद्दों को द्वारा संबोधित करती है।
     
विज्ञान और सामाजिक विज्ञान की विषय-वस्तु और पद्धति
प्रयोग
      Incorrect.  
      
     
 
     
सामाजिक विज्ञान और पर्यावरण शिक्षा की विषय-वस्तु
पद्धति के प्रयोग
      Incorrect.  
      
     
 
     
विज्ञान की विषय-वस्तु और पद्धति के प्रयोग
      Incorrect.  
      
     
 
     
विज्ञान, सामाजिक विज्ञान और पर्यावरण शिक्षा की विषय
और पद्धति के प्रयोग 
      Correct!  
      
 पर्यावरण अध्ययन की अंतःविषय प्रकृति पर्यावरण
मुद्दों को विज्ञान, सामाजिक विज्ञान और पर्यावरण शिक्षा की विषय
वस्तु और पद्धति के प्रयोग द्वारा सम्बोधित किया जाता है।
     
 
 
 
   
4. कक्षा 5 के शिक्षक एक सवाल देते हैं :
पेड़ों के पाँच लाभ लिखिए।
जबकि कक्षा के शिक्षक निम्न सवाल देते हैं :
क्या होगा अगर धरती पर कोई पेड़ न हो?
इन सवालों की प्रकृति कैसी है?
     
बद्ध अंत वाला, अभिसारी है और मुक्त अंत वाला, अपसारी है
      Incorrect.  
      
     
 
     
मुक्त अंत वाला, अभिसारी है और बद्ध अत वाला, अपसारी है
      Incorrect.  
      
     
 
     
मुक्त अंत वाला, अपसारी है और बद्ध अंतवाला, अभिसारी है
      Incorrect.  
      
     
 
     
बद्ध अंत वाला. अपसारी है और मुक्त अंत वाला, अभिसारी है। 
      Correct!  
       जब किसी प्रश्न का उत्तर निश्चित सीमा में बांध कर
नहीं लिखा जाता है वह मुक्त अन्त वाला अभिसारी प्रकृति का हाता
है। जबकि निश्चित सीमा तथा अनिवार्य शर्त क अनुसार लिखा
जाए तो वह बहुमत वाला अपसारी प्रकृति का होता है।
कक्षा 5-अ के सवाल के अनुसार पेड़ के लाभ लिखना किसी
निश्चित सीमा का निर्धारण नहीं करता अतः यह मुक्तअन्त वाला
अभिसारी प्रकृति का है।
जबकि कक्षा 5-ब के सवाल के अनुसार अगर पृथ्वी या पड़ न बचे
तो धरती पर क्या होगा। यहाँ पेड़ न होना एक अनिवार्य शर्त लगा
दी गई अतः यह बद्ध अन्त वाला अपसारी प्रकृति है।
     
 
 
 
   
5. कक्षा 1 में पर्यावरण अध्ययन में शिक्षार्थियों के आकलन
के बारे में निम्नलिखित में से कौन-सा/से सत्य है/हैं?
     
1, 2 तथा 3 
      Correct!  
       किसी भी कक्षा में विद्यार्थियों को कोई शैक्षिक कार्य
(Educational Activity) उनकी योग्यता एवं क्षमता क अनुरूप
देना चाहिए ताकि वह अपने विषय वस्तु के साथ सामंजस्य स्थापित
कर सके।
कक्षा 1 के विद्यार्थियों के लिए मुख्यतः मौखिक परीक्षा ही उपयुक्त
होती है क्योंकि वे लिखने में अभी सक्षम नहीं होते हैं। कक्षा 1 के
विद्यार्थियों को कक्षा/परीक्षा में ऐसे विषय वस्तु देना उपर्युक्त होता है|
जिसमें वे आनन्दित हो जैसे-कला (ड्राइंग) तथा यह सभी शैक्षणिक
कार्य शिक्षकों के निरीक्षण में होना चाहिए ताकि शिक्षक उनका
अवलोकन कर सकें तथा उनकी सूची तैयार करें ऐसा करने स
प्रत्येक बालक को उनकी योग्यता के अनुरूप ध्यान दिया जा सकता है।
     
 
     
केवल 4
      Incorrect.  
      
     
 
     
1 और 2
      Incorrect.  
      
     
 
     
3 और 4
      Incorrect.  
      
     
 
 
 
   
6. कक्षा 5 की शिक्षिका एक एल्युमिनियम फॉयल लेती है।
ओर पानी में डाल देती है एवं दिखाती है कि वह ऊपर
तैरता है। फिर वह फाइल को मरोड़ कर जोर से दबाता
(निचोड़ती) है और फिर से पानी में डालती है तथा
शिक्षार्थियों को दिखाती है कि वह रहता है। बाद में वह
शिक्षार्थियों को यह सोचने और कारण देने के लिए
कहती है कि ऐसा क्यों हुआ। इस प्रश्न का उत्तर देन म
निम्नलिखित में से कौन-से प्रक्रमण कौशल का प्रयोग
किया जाएगा?
     
परिकल्पना
      Incorrect.  
      
     
 
     
वर्गीकरण
      Incorrect.  
      
     
 
     
अवलोकन 
      Correct!  
       किसी घटना का दखकर उसके कारण का पता लगाना
अवलोकन कौशल कहलाता है। अतः कक्षा 5 के विद्यार्थियों के
मामन शिक्षिका द्वारा जो घटना दिखाई गई उस घटना पर विद्यार्थी
अपन विचार तथा घटना क कारणों का अवलोकन कौशल केदार
व्यक्त करेंगे।
     
 
     
मापन
      Incorrect.  
      
     
 
 
 
   
7. पर्यावरण अध्ययन के शिक्षा-शास्त्र के संदर्भ में सिवाय
के, निम्नलिखित सभी वांछनीय अभ्यास हैं।
     
आलोचनात्मक चिंतन और समस्या समाधान के लिए क्षमता
करने
      Incorrect.  
      
     
 
     
बच्चे की अस्मिता (व्यक्तित्व) का भाषण करने
      Incorrect.  
      
     
 
     
वास्तविक अवलोकन के स्थान पर पाठ्य-पुस्तक ज्ञान
श्रेष्ठता को स्वीकार करने 
      Correct!  
      
 पर्यावरण अध्ययन के शिक्षा शास्त्र में बालों को पाठ्य
पुस्तकों से संबंधित वास्तविक घटनाओं का ज्ञान कराया जाता है
जिससे छात्रों में आलोचनात्मक चिंतन तथा समस्या समाधान
Problem solving) की क्षमता में वृद्धि हो सक तथा बालक
पर्यावरण अध्ययन का अन्य विषयों क साथ सह संबंध स्थापित
करन म कठिनाई का सामना न कर सक।
     
 
     
पाठ्य-वस्तुओं और संदर्भों की बहुलता को बढ़ावा देने
      Incorrect.  
      
     
 
 
 
   
8. महेश कक्षा 4 के शिक्षक है। वे 'वृक्ष-संरक्षण' की
अवधारणा पर शिक्षार्थियों को संवेदनशील बनाने के लिए
योजना बनाते है। निम्नलिखित में से कौन-सी एक
गतिविधि इस उद्देश्य के लिए सर्वाधिक उपयुक्त है?
     
वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन करना
      Incorrect.  
      
     
 
     
एक पोध का अपमान और उसका पाषण करने के लिए
शिक्षार्थी का अभिप्ररित करना 
      Correct!  
      
 वृक्ष संरक्षण (Forest Conservation) की अवधारणा
पर शिक्षार्थियों को संवेदनशील बनाने के लिए योजना बनाया जाता
हे इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए प्रत्येक विद्यार्थी को एक पौधे को
अपना और उसका पोषण करने के लिए अभिप्रेरित करना
सर्वाधिक उपयुक्त होगा।
     
 
     
पास्टर प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए शिक्षार्थियों को
करना
      Incorrect.  
      
     
 
     
मृह चर्चा क लिए शिक्षार्थियों के समूह बनाना
      Incorrect.  
      
     
 
 
 
   
9. पर्यावरण अध्ययन में, बच्चे शिल्पकला और चित्रकला
को
समूह में सीखना विशेष रूप से पसंद करते है, क्योंकि
     
1 और 4
      Incorrect.  
      
     
 
     
1,2, तथा 4
      Incorrect.  
      
     
 
     
1, 2, तथा 3 
      Correct!  
       पर्यावरण अध्ययन में बच्च शिल्पकला और चित्रकला का
समूह में सीखना विशेष रूप से पसंद करते है क्योंकि-
(a) इसस सहपाठी अधिगम को बढ़ावा मिलता है
(b) सामाजिक अधिगम बहतर तरीके से होता है।
(C) जब किसी बालक की प्रशंसा की जाती है तो वह खुश
(Happy) होता है और वह कार्य को और बेहतर करने के लिए
प्रेरित होता है
अतः विकल्प a. b तथा c तीनों सही है।
     
 
     
2 और 3
      Incorrect.  
      
     
 
 
 
   
10. 'प्रयोग करना
आकलन
का एक संकेत है।
निम्नलिखित में से कौन-सा एक प्रयोग करने संबंधी
संकेतक का आकलन करने का सबसे उपयुक्त तरीका है?
     
चित्र-पठन
      Incorrect.  
      
     
 
     
सृजनात्मक लेखन
      Incorrect.  
      
     
 
     
निदर्शन/प्रदर्शन
      Incorrect.  
      
     
 
     
हस्तपरक गतिविधि 
      Correct!  
       हस्तपरक (hands or activity) गतिविधि संकेत के
आकलन करने का सबसे उपयुक्त तरीका होता है इसे आसानी से
प्रदर्शित किया जा सकता है।
     
 
 
 
   
11. प्राथमिक कक्षाओं में शिक्षार्थियों के पास अनेक प्रकरणों
में अनेक वैकल्पिक अवधारणाएँ होती हैं, जैसे-सजीव
निर्जीव, जल-चक्र, पौधे आदि। इन वैकल्पिक
अवधारणाओं के स्रोत हो सकते हैं
(1) परिवार एवं समुदाय
(2) पाठ्य-पुस्तकें एवं अन्य पुस्तकें
(3) शिक्षक
(4) कहानियाँ एवं कविताएँ
सही विकल्प को चुनिए।
     
1,2 तथा 4 
      Correct!  
       प्राथमिक कक्षाओं (Primary Lclcl) में वैकल्पिक
अवधारणाओं जैसे-सजीव-निर्जीव, जल चक्र एवं पौध- आदि हात
है इन अवधारणाओं के मुख्य स्रोत बालक का परिवार एवं समुदाय,
उसकी पाठ्यपुस्तके, शिक्षक तथा कहानी एवं कविताएँ होते है, जो
सुनकर एवं पढ़कर नई अवधारणाओं का आत्मसात करत है।
     
 
     
1,2,3 तथा 4
      Incorrect.  
      
     
 
     
कवल 1
      Incorrect.  
      
     
 
     
1 और 2
      Incorrect.  
      
     
 
 
 
   
12. काँच के जार तथा बोतलों को, उनमें अचार भरने से पूर्व,
सूर्य की धूप में अच्छी तरह सुखाया जाता है। ऐसा
क्यों है?
     
उनक तापमान में वृद्धि करने के लिए
      Incorrect.  
      
     
 
     
उसमें म धूल को हटाने के लिए
      Incorrect.  
      
     
 
     
नमी का पूर्णतः हटान क लिए 
      Correct!  
       काँच के जार एवं बोतलों को, उनमें अचार भरने से पूर्व,
सूर्य की धूप में अच्छी तरह से सुखाया जाता है ताकि जार में
उपस्थित नमी को पूर्णतः हटा दिया जाये, क्योंकि जार में उपस्थित
नमी से अचार खराब हो जाएगा तथा खाने योग्य नहीं रह जाएगा।
     
 
     
अचार का स्वादिष्ट बनाने के लिए
      Incorrect.  
      
     
 
 
 
   
13. रेनू की दादी उसे एक सूखा कुआँ दिखाते हुए बताती
हैकि 15-20 वर्ष पहले कुएँ में पानी था, लेकिन अब यह
पूर्णतः सूख गया है। कुएं में पानी सूखने का/के क्या
कारण हो सकता है/सकते हैं?
(1) पेड़ों, कएँ तथा उनके आस-पास के स्थान की मिट्टी को
अब सीमेंट से ढक दिया गया है।
(2) आस-पास के इलाक में बहुत सारे बोरिंग पम्प लग गए हैं।
(3) प्रत्येक व्यक्ति के घर में अब नल होने के कारण कोई भी
कुएँ का प्रयोग नहीं करता है।
     
1 और 2 
      Correct!  
       कुएँ का पानी सूखने का कारण विकल्प (1) एवं (2)
होगा क्योंकि पड़ तथा कुएँ के आस-पास की मिट्टी को सीमेंट से ढक देने पर
पानी रिसकर पृथ्वी के नीचे नहीं जा पाएगा जिससे जल स्रोतों का
स्तर नीचे गिरता जाएगा और पानी सूख जाएगा। आस-पास के
इलाकों में बहुत सारे बोरिंग पम्प लग जाने से पम्पों के द्वारा जल
का ज्यादा उपयोग किया जाएगा इस क्रिया के द्वारा भी जल स्तर
नीचे चला जाएगा और कुएं का पानी सूख जाएगा।
     
 
     
केवल 3
      Incorrect.  
      
     
 
     
केवल 1
      Incorrect.  
      
     
 
     
केवल 2
      Incorrect.  
      
     
 
 
 
   
14. बगुला भैंस पर बैठता है, क्योंकि
     
बगुला तथा भैंस में सहजीवी का संबंध है 
      Correct!  
       बगुला तथा भैंस में सहजीवी संबंध होता है इसलिए
बगुला भैंस पर बैठता है। सहजीवी का मतलब होता है किसी एक
जीव का दूसरे जीव पर आश्रित होकर (आंशिक रूप से) अपने
जीवन का निर्वाह करते हैं।
     
 
     
बगुला मनोरंजन के लिए भैंस पर बैठता है
      Incorrect.  
      
     
 
     
भैंस बगुले को एक स्थान से दूसरे स्थान तक आने-जाने में
करती है
      Incorrect.  
      
     
 
     
बगुला भैंस को डराना चाहता है
      Incorrect.  
      
     
 
 
 
   
15. निम्नलिखित में से जड़ का कौन-सा कार्य पौधे के लिए
नहीं है?
     
भोजन भंडारण/संचित करना
      Incorrect.  
      
     
 
     
ह्यूमस उपलब्ध कराना
      Correct!  
      
 जड़ पौधे का बहुत महत्वपूर्ण भाग होता है। जड़ का
कार्य पौधों के लिए निम्न होता है निम्नलिखित है
1. भोजन भण्डारण।
2. पौधों को सहारा देना
3. जल तथा खनिजों का अवशोषण करना।
जबकि ह्युमस मिट्टी के द्वारा उपलब्ध कराया जाता है।
     
 
     
पौधे को सहारा देना
      Incorrect.  
      
     
 
     
जल तथा खनिजों का अवशोषण करना
      Incorrect.  
      
     
 
 
 
   
16. कर्णम मल्लेश्वरी के विषय में नीचे दिए गए कथनों पर
विचार कीजिए
(1) वह अन्तर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त भारोत्तोलन (वेट लिफ्टर) है।
(2) वह कर्नाटक की है।
(3) उसने अपना नाम बहुत-से रिकॉर्ड बनाए हैं। वह 130
किग्रा. तक का भार उठा सकी थी।
(4) जब वह 12 वर्ष की थी तभी से वह भार उठाने का
अभ्यास करने लगी थी।
सही कथन है/हैं
     
1, 2 तथा 3
      Incorrect.  
      
     
 
     
1,3 तथा 4
      Incorrect.  
      
     
 
     
कवल 1
      Incorrect.  
      
     
 
     
कवल 1 और 4 
      Correct!  
       कर्णम मल्लेश्वरी भारत की अन्तर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त
भारोत्तोलक है। इनका जन्म 1 जून वर्ष 1975 को आन्ध्र प्रदेश
राज्य में हुआ था। मल्लेश्वरी वर्ष 2000 में ग्रीष्मकालीन ओलम्पिक
सिडनी (आस्ट्रेलिया) में 240 किग्रा का भार उठा कर भारतीय
रिकार्ड बनाने वाली प्रथम भारतीय महिला बनी। मल्लेश्वरी 12 वर्ष
की आय से ही भारोत्तोलन प्रतियोगिता में भाग लेना प्रारम्भ किया
था तथा सात बार नेशनल चैम्पियन रही।
     
 
 
 
   
17. सीढ़ीदार कुएँ अथवा बावली (बावड़ी) से संबंधित
निम्नलिखित कुछ कथन दिए गए है :
(1) व जल भंडारण तथा संरक्षण की पारंपरिक व्यवस्था हैं।
(2) सामुदायिक स्रोत के रूप में उनका प्रयोग होता था।
(3) उनका निर्माण मुख्यतः वर्षा-रहित राज्यों में होता है।
(4) उनमें केवल संदूषित जल होता है।
उपर्युक्त में से कौन-सा/से कथन सही है/हैं?
     
1 और 2
      Incorrect.  
      
     
 
     
1, 2 तथा 3 
      Correct!  
       सीढ़ीदार कुआं अथवा बावली (बावड़ी) मुख्यतः वर्षा
रहित क्षेत्र में बनाए जाते है जिसमें वर्षा के दिनों में प्राप्त जल को
संरक्षित किया जाता है। तथा शेष दिनो में जल की आवश्यकता की
पूर्ति की जाती है इस प्रकार की बावड़ी सामुदायिक योजना के तहत
बनाई जाती है। जिसमें पानी का जल तथा सिंचाई (Irrigation) के
जल की पूर्ति की जाती है।
     
 
     
केवल 1
      Incorrect.  
      
     
 
     
केवल 4
      Incorrect.  
      
     
 
 
 
   
18. 'वरली' एक पारंपरिक कला का प्रकार है। वरली' नामक
स्थान किस राज्य में है?
     
महाराष्ट्र 
      Correct!  
       'वरली' पत्रकारिता की एक पारम्परिक कला है यह
वरली नामक आदिवासी समुदाय की कला है यह जनजाति महाराष्ट्र
में रहते है। तथा वह स्थान भी वरली के नाम से जाना जाता है।
यह मुम्बई के पास स्थित है। यह जनजाति पश्चिमी भारत की
सबसे बड़ी जनजाति है।
     
 
     
ओडिशा
      Incorrect.  
      
     
 
     
राजस्थान
      Incorrect.  
      
     
 
     
बिहार
      Incorrect.  
      
     
 
 
 
   
19. तमिलनाडु के निकटवर्ती/समीपवर्ती राज्य हैं
     
केरल, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश 
      Correct!  
       तमिलनाडु राज्य की सीमा केरल, कर्नाटक तथा आन्ध्र
प्रदेश राज्य की सीमा से लगा हुआ है तथा तमिलनाडु की सीमा पर
पांडिचेरी केंद्र शासित राज्य की सीमा भी लगा है।
     
 
     
केरल, गुजरात ओर कर्नाटक
      Incorrect.  
      
     
 
     
आंध्र प्रदेश, गोवा और कर्नाटक
      Incorrect.  
      
     
 
     
गोवा, कर्नाटक और केरल
      Incorrect.  
      
     
 
 
 
   
20. 'वाष्पीकरण' विषय पर बच्चों की विविध सोच का
आकलन करने के लिए निम्नलिखित में से कौन-सा
प्रश्न एक नमूना हो सकता है?
     
जल चक्र का आरेख बनाइए और उसे नामित कीजिए।
      Incorrect.  
      
     
 
     
जल चक्र के पाँच लाभ लिखिए।
      Incorrect.  
      
     
 
     
क्या होता यदि जल चक्र होता ही नहीं? 
      Correct!  
       वाष्पीकरण विषय पर बच्चों की विविध सोच का
आकलन करने के लिए बच्चों से प्रश्न किया जाये कि क्या होता
यदि जल चक्र होता ही नहीं। इससे बच्चे पूर्व में शिक्षक द्वारा बनाये
गये जल चक्र चार्ट से विविध प्रकार के उत्तर देंगे।
     
 
     
जल चक्र के क्रम के सोपानों की सूची बनाइए।
      Incorrect.  
      
     
 
 
 
   
21. जब कोई व्यक्ति ट्रेन द्वारा अहमदाबाद से केरल की यात्र
करता है, जब वह अनेक सुरंगों को पार करता है। ये सुरंगे
पर्वतों में हैं।
     
विंध्याचल
      Incorrect.  
      
     
 
     
अरावली
      Incorrect.  
      
     
 
     
पश्चिमी घाट 
      Correct!  
       विंध्याचल पर्वत मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) एव
उत्तर प्रदेश में स्थित है, अरावली पर्वत श्रेणी राजस्थान
(Rajasthan) में स्थित है। तथा पूर्वी घाट आन्ध्रप्रदेश (Andhra
Pradesh) तथा तमिलनाडु का समुद्री तट है। पश्चिमी घाट पर
महाराष्ट्र राज्य स्थित है। इसलिए अहमदाबाद (Ahemdabad) से
केरल की यात्रा करने पर पश्चिमी घाट के सुरंगों से होते हुए ट्रेन
जाएंगी।
     
 
     
पूर्वी घाट
      Incorrect.  
      
     
 
 
 
   
22. निम्नलिखित में से मच्छरों द्वारा फैलने वाले रोगों
समुच्चय कौन-सा है?
     
डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया 
      Correct!  
       मच्छरों से फैलने वाले रोग डेंगू, मलेरिया
चिकनगुनिया है। डेंगू एवं चिकनगुनिया एडीज मच्छरों के काटने
फलता है। इन दोनों के लक्षण लगभग एक जैसे ही हैं। जोड़ों में
दर्द दोनों प्रकार के बीमारी में रहता है परन्तु चिकनगुनिया में ये
वर्षा तक रह सकता है। जबकि मलेरिया के वाहक मच्छर
एनोफिलीज है। यह रोग प्रोटोजोआ परजीवी द्वारा फैलता है।
     
 
     
मियादी बुखार, हैजा, चिकनगुनिया
      Incorrect.  
      
     
 
     
मलेरिया, एच. आई, वी.-एड्स, डेंगू
      Incorrect.  
      
     
 
     
एच. आई. वी,-एड्स, हैजा, डेंगू
      Incorrect.  
      
     
 
 
 
   
23. पशुओं की त्वचा पर विविध पैटर्न (डिज़ाइन)
     
उनकी त्वचा पर बालों के कारण होते हैं 
      Correct!  
       पशुओं की त्वचा पर विविध पैटर्न उनकी त्वचा
बालों के कारण होती है। जैसे बाघ, जिराफ, बकरी आदि।
     
 
     
उस जलवायु के कारण होते हैं जिसमें वे रहते हैं
      Incorrect.  
      
     
 
     
उनकी शारीरिक शक्ति को इंगित करते हैं
      Incorrect.  
      
     
 
     
परावर्तित प्रकाश के कारण होते हैं
      Incorrect.  
      
     
 
 
 
   
24. "जो व्यक्ति जंगल में कम-से-कम 25 वर्षों से रह
हैं उनका उस जंगल-भूमि पर और उसमें पैदा
वाली वस्तुओं पर अधिकार है।" यह जनादेश किस
द्वारा दिया गया है?
     
भूमि अधिग्रहण अधिनियम, 1894
      Incorrect.  
      
     
 
     
संविधान (अनुसूचित जाति) आदेश (संशोधन
2012
      Incorrect.  
      
     
 
     
भारतीय जंगल अधिनियम, 1927
      Incorrect.  
      
     
 
     
जंगल अधिकार अधिनियम, 2007 
      Correct!  
       जो व्यक्ति जंगल में कम से कम 25 वर्षों से रह
है उसका उस जंगल भूमि पर और उसमें पैदा होने वाले वस्तुओं
अधिकार, जंगल अधिकार अधिनियम, 2007 द्वारा माना गया
यह अधिनियम जनजाति व अन्य परम्परागत वनवासियों का
अधिकार जो इंडियन फॉरेस्ट एक्ट 1923 के तहत् छीन लि
गया था उन्हें पुनः प्रदान करता है।
     
 
 
 
   
25. ग्रामीण क्षेत्र के मकानों के ढाँचे वहाँ की जलवायु
(मौसम) की स्थिति से संबंधित होते हैं। एक गाँव के
मकानों के लक्षण नीचे दिए गए हैं :
मकान मजबूत बॉस के खम्भों पर बने होते हैं।
अन्दर से भी मकान लकड़ी से ही बने होते हैं।
मकान जमीन से लगभग 3 मीटर से 3.5 मीटर ऊँचाई पर बने
होते हैं।
मकानों की छतें ढाल होती हैं।
यदि इस गाँव में भारी वर्षा होती है, तो यह गाँव किस
राज्य में होना चाहिए?
     
असम 
      Correct!  
       असम (Assam) में भारी वर्षा होती हैं अतः वहां के
गावों में घर बनाने की विशेष प्रक्रिया होती है। यहाँ के घरों की
निम्न विशेषताएं होती है।
1. मकान मजबूत बाँस के खम्भों पर बने होते हैं
2. लकड़ी से निर्मित होते है
3. मकान जमीन से 3-3 मीटर ऊचाई पर बने होत हे
4. मकान की छतें ढाल होती हैं।
     
 
     
उत्तर प्रदेश
      Incorrect.  
      
     
 
     
राजस्थान
      Incorrect.  
      
     
 
     
बिहार
      Incorrect.  
      
     
 
 
 
   
26. 'कुडुक' कहाँ के लोगों की भाषा है?
     
मिजोरम
      Incorrect.  
      
     
 
     
मणिपुर
      Incorrect.  
      
     
 
     
अरुणाचल प्रदेश
      Incorrect.  
      
     
 
     
झारखण्ड 
      Correct!  
       कुडुक ओराव जनजाति द्वारा बोली जाने वाली भाषा है|
और यह जनजाति मुख्यतः झारखण्ड, छत्तीसगढ़ एवं उड़ीसा राज्य
में निवास करती है।
     
 
 
 
   
27. राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा 2005 के अनुसार,
निम्नलिखित में से कौन-सी एक पर्यावरण अध्ययन की
विषय-वस्तु (थीम) है?
     
भोजन 
      Correct!  
       राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा (NCF) 2005 के
अनुसार भोजन पर्यावरण अध्ययन की विषयवस्तु है। जबकि सौर
मण्डल एवं मौसम भूगोल की विषय वस्तु है तथा ऊर्जा विज्ञान
(Energy Science) की विषय वस्तु है |
     
 
     
मौसम
      Incorrect.  
      
     
 
     
सौरमंडल
      Incorrect.  
      
     
 
     
ऊर्जा
      Incorrect.  
      
     
 
 
 
   
28. पर्यावरण अध्ययन में विषय-वस्तु (थीम) आधारित
उपागम को अपनाने के समर्थन में निम्नलिखित में से
कौन-सा तर्क सबसे अधिक सशक्त है?
     
यह पाठ-योजनाओं को एक ढाँचा प्रदान करने और शिक्षण
अधिक प्रभावी बनाने में मदद करता है।
      Incorrect.  
      
     
 
     
यह शिक्षण को अधिक रोचक और गतिविधि-आधारित
में मदद करता है।
      Incorrect.  
      
     
 
     
यह अवधारणाओं, मुद्दों और कौशलों के बहुत विस्तार को
करने में मदद करता है।
      Incorrect.  
      
     
 
     
यह विषय-सीमाओं को नरम (सौम्य) बनाने और पूर्णता
ज्ञान को प्राप्त करने में मदद करता है। 
      Correct!  
      
 पर्यावरण अध्ययन (Environment Studies) में विषय
वस्तु (थीम) आधारित उपागम को अपनाने के समर्थन में सर्वाधिक
सशक्त तर्क यह हो सकता हैं कि यह विषय वस्तु (थीम) विषय
सीमाओं को नरम (सौम्य) बनाने ओर सम्पूर्णता में ज्ञान को प्राप्त
करने में मदद करता है।
     
 
 
 
   
29. प्राथमिक कक्षाओं में पर्यावरण अध्ययन को सिखाने
सीखने में कहानियाँ एक महत्वपूर्ण पहलू हैं। पर्यावरण
अध्ययन के कक्षा-कक्ष में कहानी सुनाने के लिए
निम्नलिखित में से कौन-सा सबसे कम उपयुक्त
कारण है?
     
कहानियों में व्यक्तियों के अनुभव शामिल होते हैं।
      Incorrect.  
      
     
 
     
कहानियाँ अनेक विषय-क्षेत्रों को छूती हैं।
      Incorrect.  
      
     
 
     
कहानियाँ कक्षा प्रबंधन में सहायता करती हैं।
      Incorrect.  
      
     
 
     
कहानियाँ पर्यावरण अध्ययन अवधारणाओं से संबंध जोड़ने
लिए संदर्भ उपलब्ध कराती हैं। 
      Correct!  
      
 प्राथमिक कक्षाओं में पर्यावरण अध्ययन को सीखने
सीखाने में कहानियाँ एक महत्वपूर्ण पहल है, क्योंकि कहानियों में
व्यक्ति के अनुभव शामिल होते हैं तथा कहानी कई विषय क्षेत्र को
भी आती है और साथ ही साथ कक्षा प्रबंधन में सहायता करती है।
कहानियाँ पर्यावरण अध्ययन अवधारणाओं से सम्बंध जोड़ने के
लिए संदर्भ उपलब्ध कराती है परन्तु यह शिक्षण कौशल में उपर्युक्त
बहुत कम होता है।
     
 
 
 
   
30. पर्यावरण अध्ययन पाठ्य-पुस्तक की विषय-वस्तु में
(1) परिभाषाओं और व्याख्या को दूर रखा जाना चाहिए।
(2) रटकर सीखने को हतोत्साहित करना चाहिए।
(3) बच्चे को प्रश्न करने और खोजने का मौका मिलना चाहिए।
(4) बच्चे को केवल लिखित जानकारी दी जानी चाहिए।
सही विकल्प को चुनिए।
     
1 और 4
      Incorrect.  
      
     
 
     
2 और 3
      Incorrect.  
      
     
 
     
केवल 3 
      Correct!  
       पर्यावरण अध्ययन के पाठ्य पुस्तक की विषय वस्तु इस
प्रकार होनी चाहिए कि बच्चों को प्रश्न करने एवं प्रश्नों के उत्तर
खोजने का मौका मिलना चाहिए इससे बच्चों में सृजनशीलता
(Creativity) का विकास होता है। रटकर सीखने से शैक्षिक
विकास पर नकरात्मक (negative) विकास पड़ता है।
     
 
     
1, 2 तथा 3
      Incorrect.  
      
     
 
 
 
 
Post A Comment:
0 comments: